शुक्र ग्रह पर भारत की नजर: पृथ्वी के रहस्यमयी जुड़वां के लिए उत्सुक इसरो।

Spread the love

प्रियंका सौरभ 

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,

कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,

 आर्यनगर, हिसार (हरियाणा)

शुक्र ग्रह पर भारत की नज़र: पृथ्वी के रहस्यमयी जुड़वां के लिए उत्सुक इसरो।

शुक्र ग्रह में भारत की दिलचस्पी राष्ट्रीय प्रतिष्ठा से कहीं बढ़कर है। शुक्र ग्रह का अध्ययन पृथ्वी के भविष्य को समझने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। भारत अपने प्रस्तावित वीनस ऑर्बिटर मिशन के साथ एक रोमांचक नए अंतरिक्ष साहसिक कार्य के लिए तैयार हो रहा है। मंगल ऑर्बिटर मिशन (मंगलयान) और चंद्रयान चंद्र मिशन की सफलता के बाद, भारत अब शुक्र ग्रह का अन्वेषण करना चाहता है, जिसे अक्सर पृथ्वी का “जुड़वां” कहा जाता है। यह मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा विकसित किया जा रहा है और आने वाले वर्षों में लॉन्च होने की उम्मीद है। यहाँ मिशन पर एक नज़दीकी नज़र है, भारत शुक्र ग्रह का अन्वेषण क्यों करना चाहता है, और हमारे पड़ोसी ग्रह में वैश्विक रुचि क्यों फिर से बढ़ रही है।

भारत का आगामी शुक्र मिशन, जिसे इसरो द्वारा वर्ष 2028 में लॉन्च करने की योजना है, देश के अंतरिक्ष प्रभुत्व में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का संकेत है। चंद्रमा और मंगल के मिशनों की सफलता के बाद, शुक्र मिशन ग्रहों के ज्वालामुखी, सतह और भूवैज्ञानिक अध्ययन पर केंद्रित है। यह मिशन हमारे सौर मंडल में संकेतों के विकास और अंतरिक्ष मौसम की सलाह की हमारी समझ को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। शुक्र ग्रह में भारत की रुचि राष्ट्रीय प्रतिष्ठा से परे है। शुक्र ग्रह का अध्ययन करने से पृथ्वी के भविष्य को समझने का एक अनूठा अवसर मिलता है। शुक्र ग्रह, जिसके बारे में कभी माना जाता था कि उस पर महासागर हैं, अब एक गर्म ग्रीनहाउस दुनिया बन गया है, जिसकी सतह का तापमान 470 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है। शुक्र ग्रह की जलवायु की पृथ्वी के साथ तुलना करके, वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन, वायुमंडलीय गतिशीलता और ग्रहों के विकास के बारे में सुराग खोजने की उम्मीद है। शुक्र ग्रह का अध्ययन करने से पृथ्वी के संभावित भविष्य और ग्रह को रहने योग्य बनाने वाले कारकों के बारे में जानकारी मिल सकती है।

भारत का आगामी शुक्र मिशन अंतरिक्ष रसायन शास्त्र में एक बड़ी उपलब्धि का संकेत देता है। शुक्र वर्ष मिशन 2013 में मंगल ऑर्बिटर मिशन के बाद भारत का दूसरा अंतर्ग्रहीय अभियान है, जो गहन अंतरिक्ष ग्रह में इसरो की विशेषज्ञता का विस्तार करता है। क्लास एडजस्टमेंट के लिए एयरो-ब्रेकिंग का उपयोग करने वाला यह मिशन एडवांस्ड कोमोरियल इंजीनियरिंग पर प्रकाश डालता है। मिशन हाई-रिज़ॉल्यूशन सतह इमेजिंग के लिए एल एंड एस बैंड एसएआर का उपयोग करना चाहता है, जो भारत के स्पेस टूलकिट में एक सिद्धांत को चित्रित करता है। यह इलेक्ट्रानिक, शुक्र के भूवैज्ञानिक और भूगोल के संबंध में जानकारी हासिल करने में मदद करना चाहता है, जो घने जंगलों के नीचे स्थित हैं। शुक्र की कक्षा में प्रवेश के लिए स्लिंग-शॉट युद्धाभ्यास और एयरो-ब्रेकिंग का उपयोग इसरो के इंजीनियरिंग निर्माण में परिचय का विवरण है।

यह मिशन, गति को कम करने और जीव जंतु को बचाने के लिए शुक्र के शीर्ष द्वीप का उपयोग करना चाहता है, जो एक उच्च जोखिम वाली लेकिन जल-कुशल तकनीक है। इस मिशन में 17 भारतीय और 7 अंतर्राष्ट्रीय पेलोड शामिल हैं, जो अंतरिक्ष विज्ञान में वैश्विक सहयोग को शामिल करते हैं। भारतीय इलेक्ट्रानिक द्वारा एक थर्मल कैमरा विकसित किया गया है, जो ग्रह की सतह पर सबसे अधिक तापमान का अध्ययन करता है। इसरो का लक्ष्य शुक्र के जहाजों का अध्ययन करना है, जिसमें इसकी बादलों की संरचना और उच्च ऊर्जा शामिल है, जो भारत द्वारा पहला ऐसा प्रयास किया गया है। मिशन का ध्यान जलवायु परिवर्तन के बारे में जानकारी दे सकता है। अंतरिक्ष यान का डिज़ाइन कठोर ढलान में जीवित रहने के लिए है – जैसे कि भारी तापमान और दबाव – जो इसरो की जनसंख्या प्रौद्योगिकी क्षमताओं को बनाए रखता है। शुक्र की सतह का दबाव पृथ्वी के दबाव से 90 गुना अधिक है, जिसके लिए विशेष अंतरिक्ष यान की सामग्री की आवश्यकता है।

शुक्र ग्रह के वैज्ञानिक महत्व को देखते हुए, शुक्र ग्रह का चरम जलवायु प्रभाव, जलवायु परिवर्तन का एक वास्तविक विश्व का उदाहरण प्रस्तुत करता है, जहां पृथ्वी पर इसी तरह के खतरों को समझने में मदद मिलती है। शुक्र ग्रह ने अपना जल कैसे खोया, इसका अध्ययन करने से पृथ्वी पर वैश्विक तापमान के प्रभावों पर महत्वपूर्ण डेटा मिल सकता है।शुक्र ग्रह का कार्बन डाइऑक्साइड और रसायन विज्ञान के संबंध में जानकारी प्रदान की जाती है। शुक्र ग्रह पर बादल निर्माण का विश्लेषण पृथ्वी के ऊपरी साइंटिफिक अध्ययन में सहायता कर सकता है। ऐसा माना जाता है, कि शुक्र ग्रह के खगोलीय पिंडों के नीचे की संरचना का चित्रण होता है , और इन वैज्ञानिकों का अध्ययन करने से हमें चट्टानी नक्षत्रों के विवर्तनिक ग्रहों को समझने में मदद मिल सकती है। सोवियत संघ के वेनेरा मिशन ने मूर्तिकला चित्रण का संकेत दिया, और आगे के अध्ययन निष्कर्षों की पुष्टि की जा सकती है।शुक्र ग्रह अपने प्रारंभिक इतिहास में द्रव जल रहा होगा , जिससे यह संभावना बढ़ गई है कि यह कभी जीवन में रहेगा। प्लास्टिसिन में फॉस्फीन गैस की खोज ने स्थापित आत्मकथाओं के संबंध में प्रश्न पूछे हैं।

शुक्र की तुलना पृथ्वी और मंगल से होने के कारण वैज्ञानिक, लक्षण के विकास और समय के साथ-साथ नक्षत्र में वाले नक्षत्र के लिए मॉडल विकसित किया जा सकता है। शुक्र को अक्सर ‘ पृथ्वी का जुड़वां ग्रह’ कहा जाता है, जिससे पृथ्वी के अतीत और भविष्य को समझने के लिए इसका अध्ययन करना महत्वपूर्ण हो जाता है। शुक्र के नक्षत्र में उच्च ऊर्जा वैज्ञानिकों के अध्ययन से यह जानकारी मिल सकती है कि सौर पवनें और अंतरिक्ष मौसम से ग्रह कैसे प्रभावित होते हैं। सौर पवन के साथ शुक्र की अंतर्क्रिया पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र पर अंतरिक्ष पर मौसम का प्रभाव प्रकाश पर पड़ सकता है।

पृथ्वी के विकास को समझने के लिए आवश्यक पाठ है, पृथ्वी के नीचे कार्बन डाइऑक्साइड के बढ़ते स्तर से शुक्र के असीमित प्रभाव का अध्ययन करने से महत्वपूर्ण सबक मिल सकते हैं। शुक्र के जल वायु का इतिहास पृथ्वी के लिए शुष्क जलवायु परिवर्तन के संबंध में चेतावनी प्रदान करता है। शुक्र का उच्च क्लिनिक इस बात से प्रभावित होता है कि पृथ्वी में कुछ रसायन किस तरह विकसित हो सकते हैं। शुक्र के कार्बन डाइऑक्साइड-प्रधान मिश्रण को पृथ्वी पर देखकर पुर्वानुमान के उपयोग में मदद मिल सकती है। शुक्र की भूगर्भिक घटना, पृथ्वी के विवर्तनिकी इतिहास के बारे में सुराग प्रदान करता है , जहां से यह पता लगाने में मदद मिलती है कि ज्योतिष शास्त्र के सिद्धांतों को कैसे आकार दिया जाता है।

शुक्र ग्रह पर सक्रिय नक्षत्र, पृथ्वी की सतह पर समान घटनाओं का अध्ययन करने के लिए एक मॉडल प्रस्तुत किया जा सकता है। शुक्र पर जल की कमी से पृथ्वी पर जल की स्थिरता और इसके कम होने की स्थिति के बारे में जानकारी मिल सकती है। शुक्र का जल-समृद्ध ग्रह से वर्तमान शुष्क अवस्था में परिवर्तन, जल प्रतिधारण का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। शुक्र ग्रह में वैश्विक चुंबकीय क्षेत्र का अभाव है , का अध्ययन हमें सौर विकिरण से बचाने वाले चुंबकीय क्षेत्र की भूमिका को समझने में मदद पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र ग्रह को सौर विकिरण से प्राप्त किया जाता है, एक सुरक्षा जो शुक्र को प्राप्त नहीं होती है। भारत का शुक्र मिशन न केवल देश के अंतरिक्ष तटों में एक महत्वपूर्ण प्रगति की शुरुआत है, बल्कि ग्रह विज्ञान और पृथ्वी के अपने विकास में भी सबसे महत्वपूर्ण प्रगति की शुरुआत है। शुक्र ग्रह, भूविज्ञान और जलवायु की तुलना करके , भारत के मिशन को समझने में मदद मिल सकती है कि राशियों का वातावरण कैसे विकसित होता है और पृथ्वी के भविष्य के सामने विभिन्न सांस्कृतिक तनाव कैसे आते हैं। शुक्र ग्रह का अध्ययन करना अपने अत्यधिक तापमान के कारण बेहद मुश्किल है। इसरो के लिए, यह मिशन अंतरिक्ष अन्वेषण क्षमताओं में एक और छलांग का प्रतिनिधित्व करता है। शुक्र ग्रह का अध्ययन करना अपने अत्यधिक तापमान और घने वायुमंडल के कारण बेहद मुश्किल है, और सफल अन्वेषण भारत को उन्नत ग्रह विज्ञान कार्यक्रमों वाले देशों के एक विशिष्ट समूह में शामिल कर देगा।

 

 

 

 

 

 

  • User

    Related Posts

    अद्वितीय रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव।

    Spread the love

    Spread the love हरी राम यादव, अयोध्या, (उ. प्र)     अद्वितीय रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव। छोटा कद, गठीला बदन, शरीर पर धोती, कुर्ता और कुर्ते के ऊपर सदरी पहने और…

    कारगिल में वायु रक्षा की हीरो – वन थ्री जीरो।

    Spread the love

    Spread the loveहरी राम यादव, सूबेदार मेजर (आनरेरी) कारगिल के मैदान से आंखों देखी कारगिल में वायु रक्षा की हीरो – वन थ्री जीरो। युद्ध की रणभेरी बज चुकी थी…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You Missed

    शुभांगी छंद।

    • By User
    • October 18, 2024
    • 2 views
    शुभांगी छंद।

    “कुसंग”

    • By User
    • October 18, 2024
    • 5 views
    “कुसंग”

    वीरगति दिवस पर विशेष। सिपाही जगपाल सिंह, वीर चक्र (मरणोपरांत)

    • By User
    • October 18, 2024
    • 4 views
    वीरगति दिवस पर विशेष।     सिपाही जगपाल सिंह, वीर चक्र (मरणोपरांत)

    रुद्रप्रयागः  केंद्रीय बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर ने शुक्रवार को केदारनाथ पहुंच कर बाबा केदार की पूजा-अर्चना की

    • By User
    • October 18, 2024
    • 4 views
    रुद्रप्रयागः  केंद्रीय बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर ने शुक्रवार को केदारनाथ पहुंच कर बाबा केदार की पूजा-अर्चना की

    केंद्रीय राज्यमंत्री सविता केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार की पूजा-अर्चना की

    • By User
    • October 18, 2024
    • 9 views
    केंद्रीय राज्यमंत्री सविता केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार की पूजा-अर्चना की

    डीएम बनने के बाद सविन बंसल का मसूरी मे पहला दौरा, किंक्रेग पार्किंग का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया

    • By User
    • October 18, 2024
    • 5 views
    डीएम बनने के बाद सविन बंसल का मसूरी मे पहला दौरा, किंक्रेग पार्किंग का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया